/**

PPF : पीपीएफ इतना कैश योगदान नहीं कर पाएगा. जो लोग दो करोड़ का निवेश करना चाहते हैं उन्हें इस तकनीक का उपयोग करना चाहिए; यह उनके पैसे को गारंटीशुदा रिटर्न में बदल देगा।

mutual fund
PPF
how to earn money online

PPF won’t be able to contribute this much cash. Those who wish to invest two crores should use this technique; it will turn their money into a guaranteed return.

 

 

PPF   चतुर निवेश… जिसने इस तकनीक में महारत हासिल कर ली उसे करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता। हालाँकि, बुद्धिमानीपूर्ण निवेश के लिए यह आवश्यक है। जब भी उचित हो निवेश करें। आमतौर पर, एक निवेशक ऐसे उपकरणों की तलाश करता है जो सुरक्षा और उच्च रिटर्न दोनों प्रदान करते हैं।

इन्हीं लोकप्रिय प्लान में से एक है पीपीएफ. हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि पीपीएफ में निवेश इस फॉर्मूले के अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं कर सकता है? अपने आप में यह फॉर्मूला आपको 2 करोड़ रुपये की कमाई करा सकता है. हमें बताएं कि कितनी कमाई होने की उम्मीद है.

 

PPF  सिर्फ 200 रुपए बचाने हैं

वित्तीय सलाहकारों के अनुसार, प्रतिदिन 200 रुपये या प्रति माह 6000 रुपये का निवेश ही पर्याप्त है। अगर हम एक साल का हिसाब लगाएं तो यह 72,000 रुपये बैठता है। अब, यदि वह समान रु. 72,000 रुपये का निवेश किया जाता है… पीपीएफ निवेश में आमतौर पर निवेशकों को 150,000 रुपये का खर्च आता है। निवेश सुरक्षित हैं और अच्छा रिटर्न देते हैं। हालाँकि, SIP ने वो कर दिखाया है जो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) नहीं कर पाया था। गणना नीचे दी गई है। पहचानो और अनुमान लगाओ.

पीपीएफ में 15 साल तक निवेश किया गया पैसा

 

PPF  15 साल तक PPF में लगाया पैसा

एक सतर्क निवेशक अपना पैसा सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और अन्य सरकारी गारंटी वाली प्रतिभूतियों में लगाता है। इसका अनोखा विक्रय बिंदु यह है कि सभी निवेशित धनराशि, उन पर अर्जित ब्याज और परिपक्वता पर प्राप्त कुल राशि कर-मुक्त है। अगर आप हर महीने पीपीएफ में 6000 रुपये डालते हैं, तो आपने एक साल के दौरान 72,000 रुपये का निवेश किया होगा। अगर लगातार निवेश किया जाए तो यह रकम 15 साल की अवधि में बढ़कर 19 लाख 52 हजार 740 रुपये हो जाएगी।

पीपीएफ के लिए न्यूनतम परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है।

 

PPF  20 साल तक PPF में लगाया पैसा तो…

पीपीएफ में आपकी निवेश की गई रकम 31 लाख 95 हजार 978 लाख रुपये होगी अगर आप यह रकम 20 साल तक वहां जमा करते रहेंगे। अगर हम इसे पांच साल के लिए बढ़ा दें तो अब हमें 49 लाख 47 हजार 847 रुपये मिलेंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पीपीएफ एक जोखिम-मुक्त निवेश है। हालांकि, हर तीन महीने पर इसकी ब्याज दर तय की जाती है. यहां, हमने वर्तमान ब्याज दर प्राप्त करने के लिए केवल 7.1 प्रतिशत का उपयोग किया है।

यदि आप रु. एक एसआईपी में 6000,

 

PPF  6000 रुपए SIP में लगाए तो

यदि आप 25 वर्षों तक म्यूचुअल फंड एसआईपी में मासिक भुगतान करते हैं, तो आपका निवेश 80 लाख 27 हजार 342 रुपये होगा। इस मामले में, गणना 10% के वार्षिक रिटर्न का उपयोग करके की गई थी। इसे 30 साल तक बढ़ाने पर आपको 1 करोड़ 36 लाख 75 हजार 952 रुपये का रिटर्न मिलेगा।

अब समझिए कैसे रु. 2 करोड़ का हिसाब लगाया गया है.

अब 2 करोड़ का कैलकुलेशन समझ लें

विशेषज्ञ 10% के रिटर्न को बेहद सामान्य और सतर्क मानते हैं। विविधीकृत फंडों के लिए 12% का रिटर्न सामान्य है। मौजूदा दर से 25 साल में यह रकम 1 करोड़ 13 लाख 85 हजार 811 रुपये और 30 साल में 2 करोड़ 11 लाख 79 हजार 483 रुपये होगी.

 

 

PPF : पीपीएफ इतना कैश योगदान नहीं कर पाएगा. जो लोग दो करोड़ का निवेश करना चाहते हैं उन्हें इस तकनीक का उपयोग करना चाहिए; यह उनके पैसे को गारंटीशुदा रिटर्न में बदल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *